×

Biggest Malls in India: ये हैं भारत के सबसे बड़े मॉल, यहां शॉपिंग से लेकर मनोरंजन तक का लें आनंद

Biggest Malls in India: चलिए आज हम आपको भारत कुछ प्रसिद्ध शॉपिंग मॉल के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 May 2024 3:10 PM GMT
Biggest malls in india
X

Biggest malls in india (Photos - Social Media) 

Biggest Malls in India: शॉपिंग करना भला कैसे पसंद नहीं होता है। माधव चाहे औरत हर किसी को फैशन और ट्रेंड में बने रहना पसंद होता है यही वजह है कि उसे समय पर शॉपिंग करना पसंद करते हैं। आजकल हर शहर में स्टेट से लेकर शॉपिंग मॉल तक रहते हैं जहां पर लोग अपनी पसंद और बजट के बताओ खरीदारी करते हैं। भारत में एक नहीं बल्कि कई सारे माल है जहां पर शॉपिंग के साथ-साथ मनोरंजन का आनंद भी लिया जा सकता है।

आजकल भारतीय दुकानदारों ने स्ट्रीट शॉपिंग की जगह माल को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है क्योंकि माल खरीदारी के अलावा आने वाले ग्राहकों को कई तरह की सुविधा प्रदान करते हैं। गुणवत्ता से भरी हुई सामग्रियों के साथ यहां पर आने वाले खरीदारों को खान और मनोरंजन के साधन भी मिल जाते हैं। इसके अलावा ठंडा माहौल और साफ सुथरी जगह पर आना हर कोई पसंद करता है। चलिए आज हम आपको भारत के कुछ बड़े मॉल के बारे में बताते हैं।

डीएलएफ मॉल नोएडा

नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया तेजी से विकसित हो रहे सैटेलाइट सिटी में सबसे लोकप्रिय खरीदारी स्थलों में से एक है। सात मंजिलों में फैला और 2 मिलियन वर्ग फुट से अधिक के कुल खुदरा क्षेत्र का दावा करते हुए, मॉल आगंतुकों के लिए खरीदारी, भोजन और मनोरंजन विकल्पों का व्यापक चयन प्रदान करता है। 333 ब्रांड, पांच अलग-अलग शॉपिंग जोन, 80+ ब्रांड और 75 से अधिक खाद्य और पेय विकल्पों के साथ, मॉल में सभी के लिए कुछ न कुछ है। दिसंबर 2016 में अपने उद्घाटन के बाद से, डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया निवासियों और आगंतुकों के लिए एक प्रमुख मनोरंजन स्थल बन गया है।

डीएलएफ मॉल नोएडा

लुलु मॉल तिरुवनंतपुरम

1.9 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ तिरुवनंतपुरम का लुलु मॉल भारत के दूसरे सबसे बड़े मॉल में से एक है। यहां पर खरीदारी मनोरंजन भोजन के कई सारे विकल्प मौजूद है। 8 मंजुला मल्टीलेवल पार्किंग की सुविधा है और इसके अलावा कहीं उच्च श्रेणी की सुविधाओं के साथ यह आने वाले ग्राहकों को खरीदारी का अनुभव प्रदान करता है।

लुलु मॉल तिरुवनंतपुरम

लुलु मॉल कोच्चि

कोच्चि के लुलु मॉल को भारत का दूसरा सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल कहा जाता है। 1.85 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां पर कई सारे स्थान मौजूद है जहां पर आप इंटरनेशनल ब्रांड की खरीदारी कर सकते हैं। यहां पर 2500 लोगों की क्षमता वाला फूड कोर्ट भी मौजूद है। यहां नाइन स्क्रीन गोल्ड क्लास मल्टीप्लेक्स मूवी थिएटर आकर्षण का केंद्र है।

एंबिएंस मॉल गुड़गांव

गुड़गांव का ही माल भारत के सबसे बड़े मॉल में से एक है। यह 1.8 मिलियन वर्ग फुट में फैला हुआ है और यहां पर लग्जरी और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड की खरीदारी की जा सकती है। इसके अलावा स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद भी यहां पर लिया जा सकता है। यहां की पार्टी जामों में शॉपिंग आइटम्स और प्रीमियम शानदार श्रेणी के उत्पाद मौजूद है।

एंबिएंस मॉल गुड़गांव

सिलेक्ट सिटी वॉक

1.3 मिलियन वर्क फुट में पहला सिलेक्ट सिटी वॉक भारत के सबसे बड़े शॉपिंग मॉल में से एक है। यहां पर आने वाले खरीदारों को अपनी पसंद के समान चुनने के लिए एक नहीं बल्कि ढेर सारे विकल्प मिल जाते हैं। यहां पर 600 से ज्यादा ब्रांड और 180 खुदरा दुकान मौजूद है और यह दिल्ली के लोकप्रिय स्थलों में से एक है जहां पर बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए पहुंचते हैं।

सिलेक्ट सिटी वॉक


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story