×

Surat Street Food: फूड लवर के लिए जन्नत है सूरत, यहां जरूर चेक है इन स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद

Surat Street Food: गुजराती एक ऐसी जगह है जिसे अपनी संस्कृति और परंपरा के अलावा बेहतरीन खान-पान के लिए पहचाना जाता है। हम आपको सूरत में मिलने वाले कुछ शानदार व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 15 May 2024 3:11 PM GMT
Surat Street Food
X

Surat Street Food (Photos - Social Media) 

Surat Street Food : गुजरात भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और यहां का हर शहर अपने आप में खास है और किसी न किसी वजह से प्रसिद्ध है। सूरत को टेक्सटाइल डायमंड कटिंग और पॉल्यूशन के लिए पहचाना जाता है। लेकिन इन चीजों के अलावा यह अपने बेहतरीन बात के लिए भी दूर-दूर तक पहचाना जाता है। सूरत में आपको सड़क के किनारे कहीं सारे स्टॉल मिल जाएंगे जहां पर एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट व्यंजन मिलते हैं। यहां बहुत ही कम पैसे में कई तरह के दिशा का स्वाद चख सकते हैं चलिए आज उनके बारे में जानते हैं।

सूरत के फेमस स्ट्रीट फूड

सुरती सेव खमानी

यह सूरत की बहुत ही टेस्टी और लाजवाब डिश है जिसे चना दाल और चीनी के साथ अदरक, लहसुन और मिर्च के मिश्रण से बनाया जाता है। इन सब के ऊपर से डालकर इसे पेश किया जाता है और यह बहुत स्वादिष्ट लगता है।

सुरती सेव खमानी


उंधियू

आप लोगों में से जो लोग तारक मेहता का उल्टा चश्मा देखने की शौकीन है उन्होंने इस डिश का नाम जरुर सुना होगा। यह बहुत ही लाजवाब डिश है जो कई तरह की सब्जियों से तैयार की जाती है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है और आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। इसे बनाने में काफी वक्त लगता है और फिर इस मिट्टी के बर्तन में परोसा जाता है।

उंधियू


लोचो

यह खाने में बहुत टेस्टी लगती है जिससे आप सूरत के अधिकतर रेस्टोरेंट के मेन्यू में देख सकते हैं। यह खाने में तीखी और मीठी होती है और हरी चटनी के साथ इस परोसा जाता है और ऊपर से से डाली जाती है।

लोचो


खमन ढोकला

गुजराती डिश की बात हो रही हो और खमन ढोकला का नाम सामने ना आए भला यह कैसे हो सकता है। रस वाला खमन ढोकला सूरत में बहुत ही मशहूर है। इसमें मसालेदार ग्रेवी और से का एक्स्ट्रा जायका रहता है जो उसकी मजे को दोगुना करता है।

खमन ढोकला


नानखटाई

यह भूरे रंग का एक बिस्किट होता है जिसमें घी, इलायची और जायफल डाला जाता है। सूरत में आपको हर स्ट्रीट पॉइंट पर यह देखने को मिल जाएगा। अगर आपका मन कुछ मीठा खाने का है तो आप इस नानखटाई को जरूर ट्राई कर सकते हैं। खाने के बाद आप महंगे से महंगे बिस्किट भी भूल जाएंगे।

नानखटाई


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story