×

Weather Update : यूपी में भीषण गर्मी से आमजन बेहाल, 46 लोगों की लील ली जिंदगी

UP Weather Update : मई माह के समाप्त होने में अभी दो दिन शेष बचे हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सूरज की तपिश से आमजन से लेकर पशु-पक्षी तक बेहाल हैं।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 29 May 2024 5:00 PM GMT
Weather Update : यूपी में भीषण गर्मी से आमजन बेहाल, 46 लोगों की लील ली जिंदगी
X

सांकेतिक तस्वीर (Photo - Newstrack)

UP Weather Update : मई माह के समाप्त होने में अभी दो दिन शेष बचे हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। सूरज की तपिश से आमजन से लेकर पशु-पक्षी तक बेहाल हैं। भीषण गर्मी के कारण उत्तर प्रदेश में बुधवार को लगभग 46 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि इस बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ी राहत दी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 30 मई से 02 जून में के बीच बारिश हो सकती है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी के कारण कानपुर मंडल में सबसे अधिक 26 मौतें हुई हैं, यहां महोबा में सात, फतेहपुर में तीन, हमीरपुर में छह, कानपुर, कानपुर देहात, उरई और चित्रकूट में दो-दो, हरदोई और बांदा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, वाराणसी में आठ, प्रयागराज में चार, प्रतापगढ़ में तीन, बहराइच में दो, आगरा और बदायूं में एक-एक और कौशाम्बी में एक व्यक्ति की मौत हुई है। हालांकि शासन-प्रशासन ने गर्मी से मौतें होने की बात से इनकार किया है। सूबे में बुधवार को बांदा सबसे गर्म रहा जनपद रहा है, यहां का अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। प्रचंड गर्मी से चित्रकूट और हमीरपुर में 50 से अधिक चमगादड़ों की मौत की जानकारी है। वहीं, हरदोई और हमीरपुर में मोर की मौत हो गई है।

मौसम विज्ञान विभाग लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित आस-पास के क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा। यहां आज यानी 30 मई का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए जाने का अनुमान है। बीते दिन यहां अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है। सूबे के पूर्वी और पश्चिमी, दोनों क्षेत्रों में भीषण हीटवेव जारी रहेगी। इसके लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है।

गर्मी ने तोड़े कई रिकॉर्ड

पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दोनों क्षेत्रों में बीते कई दिनों से हीटवेव एवं जारी गर्म रात्रि की स्थितियों ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए है। प्रयागराज, कानपुर, अमेठी और सुल्तानपुर ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए मई महीने का उच्चतम तापमान दर्ज किया है। इसी क्रम में अमेठी ने जहां अपने प्रेक्षण इतिहास का उच्चतम तापमान दर्ज किया। वहीं, प्रयागराज ने पिछले उच्चतम तापमान की बराबरी की है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story